कौन सा फल कब और कैसे खाएं,क्या है फ़ायदा

0
283

नव आभा टाइम्स: हम सभी सोचते हैं कि फल खाने का मतलब सिर्फ फल खरीदना, उन्हें काटना और अपने मुंह में रखना है। यह उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं।

फल को खाली पेट खाना चाहिए, यदि आप खाली पेट फल खाते हैं, तो यह आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा, जिससे आपको वजन घटाने और जीवन की अन्य गतिविधियों के लिए बड़ी मात्रा में ऊर्जा मिलेगी।फल सबसे महत्वपूर्ण भोजन है।मान लीजिए आप ब्रेड के दो टुकड़े और फिर एक फल का टुकड़ा खाते हैं। फल का टुकड़ा पेट से होकर सीधे आंतों में जाने के लिए तैयार होता है, लेकिन फल से पहले ली गई रोटी से ऐसा करने से रोका जाता है। इस समय के दौरान रोटी और फलों का पूरा भोजन सड़ जाता है और किण्वित हो जाता है और अम्ल में बदल जाता है।जैसे ही फल पेट में भोजन और पाचक रस के संपर्क में आता है, भोजन का पूरा द्रव्यमान खराब होने लगता है।

खाली पेट फल खाने से आप बहुत से समस्या से दुर रहेंगे। फल अन्य खाद्य पदार्थों के पैटर्न के साथ मिश्रित होता है और गैस पैदा करता है और इसलिए आप फूल जाएंगे! खाली पेट फल खाने से सफेद बाल, गंजापन, घबराहट और आंखों के नीचे काले घेरे ये सब नहीं होगा।इस मामले पर शोध करने वाले डॉ. हर्बर्ट शेल्टन के अनुसार, कुछ फल जैसे संतरे और नींबू अम्लीय होते हैं, क्योंकि हमारे शरीर में सभी फल क्षारीय नहीं होते हैं।यदि आपने फल खाने के सही तरीके में महारत हासिल कर ली है, तो आपके पास सुंदरता, लंबी😀 उम्र, स्वास्थ्य, ऊर्जा, खुशी और सामान्य वजन का रहस्य है। जब आपको फलों का रस पीने की आवश्यकता हो – *ताजा * फलों का रस ही पियें, डिब्बे, पैक या बोतल से नहीं। साथ ही गरम किया हुआ जूस न पिएं।पके फल न खाएं क्योंकि आपको बिल्कुल भी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं।

यदि आप ताजे फलों का रस पीते हैं, तो इसे अपने मुंह में धीरे-धीरे पिएं, क्योंकि आपको इसे निगलने से पहले अपनी लार के साथ मिलाना चाहिए।आप अपने शरीर को शुद्ध या विषहरण करने के लिए 3 दिन के फल उपवास पर जा सकते हैं।सिर्फ फल खाएं और ताजे फलों का जूस पिएं

कीवी:
कीवी एक छोटा फल होता है लेकिन बहुत ही शक्तिशाली फल होता है।इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई और फाइबर का अच्छा स्रोत है।इसमें संतरे से दोगुना विटामिन सी होता है।

सेब:
रोज एक सेब लेने से आप डॉक्टर को दूर रहेंगे| हालांकि सेब में विटामिन सी की मात्रा कम होती है, लेकिन इनमें एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो विटामिन सी की गतिविधि को बढ़ाते हैं, जो पेट के कैंसर, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

स्ट्रॉबेरीज:
यह के सुरक्षात्मक फल। स्ट्रॉबेरी, मुख्य फल, में उच्चतम कुल एंटीऑक्सीडेंट शक्ति होती है और शरीर को कैंसर, रक्त वाहिकाओं की रुकावट और मुक्त कणों से बचाती है।

संतरा:
दिन में 2-4 संतरे खाने से सर्दी, कम कोलेस्ट्रॉल, गुर्दे की पथरी को रोकने और भंग करने और आंत्र कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

तरबूज:
आज एक शीतल प्यास बुझाने वाला। 92% पानी से बना, यह भारी मात्रा में ग्लूटाथियोन से भी भरा होता है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें ऑक्सीडेंट लाइकोपीन का भी एक प्रमुख स्रोत हैं, जो कैंसर से लड़ता है।तरबूज में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व विटामिन सी और पोटेशियम हैं।

अमरूद और पपीता:
अमरूद और पपीता में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वे अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए स्पष्ट विजेता हैं। अमरूद फाइबर से भी भरपूर होता है, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है। पपीता कैरोटीन से भरपूर होता है; यह आपकी आंखों के लिए अच्छा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here