अनमोल हैं आपका फेस ,जानते कैसे रखे फेस को ताजा

0
275

नव आभा टाइम्स: आंखों के आसपास की त्वचा पर सबसे पहले उम्र की लकीरें नज़र आती हैं। दरअसल, प्रतिदिन 10,000 बार पलकें झपकाने (प्रति झपक पर 14 मांसपेशियां काम करती हैं) के कारण आंखों के आसपास की त्वचा का लचीलापन कम होता जाता है, जो झुर्रियों के रूप में नज़र आता है। इसे कम करने के लिए विटमिन ए युक्त आइक्रीम का इस्तेमाल जरूरी है। आंखों के लिए रेटिनॉल (Retinol) या विटमिन सी युक्त प्रोडक्ट का प्रयोग करें।

इस सीजन के लिए बेज, गोल्डेन और लाइलैक शेड्स बेस्ट हैं। इनके साथ टस्क्वॉयज़ और फूशिया कलर आंखों को खास आकर्षण देगा।
दिन के लिए सिल्वरी टोंस सही रहेंगी। इसलिए शुरुआत करें न्यूट्रल शैडो से।न्यूट्रल शैडो को आइलिड की क्रीज़ पर यानी आइरिस के ऊपर लगाएं। अगर कलर ऐड करना चाहती हैं तो वनीला या लाइट कलर से एक स्ट्रोक दें। अच्छी तरह ब्लेंड करें। दोबारा लिड पर लाइट कलर से स्ट्रोक दें। फिर थोड़ा डार्क कलर क्रीज़ लाइन पर लगाएं। अपर और लोअर लैश लाइन पर भी डार्क कलर से कवर दें।

• ब्राउन आइलाइनर आंखों के भीतरी कोने से थोड़ी दूर से शुरू करते हुए बाहरी कोनों से थोड़ा बाहर तक लगाएं। ताकि आंखें बड़ी नज़र आएं।डिफाइनिंग मस्कारा लगाना न भूलें। इसका डबल कोट लगाएं। मस्कारा लगाने से पहले लैश को कर्ल ज़रूर कर लें।

आइ पेंसिल शार्पन करने से पहले फ्रीज़ कर लें ताकि वह टूटे नहीं। फैट क्रेयॉन पेंसिल का इस्तेमाल करें,जो क्रीमी पाउडर्ड टेक्सचर वाली हो। ताकि फैलाने में आसान हो। आंखों के चारों और लाइनर लगा लेने से यानी पूरी आंख पर लाइनर का इस्तेमाल करने से वे छोटी नज़र आती हैं। न कि बड़ी। तो लगाते समय इस बात का ध्यान रखें।

नए शोध के मुताबिक भरे और मोटे होंठ यंग लुक देते हैं। पतले होंठ चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। अगर आपके होंठ पतले हैं तो आप भी उन्हें परफेक्ट फुल पाउट बना सकती हैं। यही 2010 लुक भी है। ट्रिक्स यहां दिए गए तीन स्टेप्स अपनाएं- लिपस्टिक व लिप ग्लॉसेज से होंटों को मोटा दिखाया जा सकता है। क्रीमी टेक्स्चर वाली लिपस्टिक होंठों को एक्स्ट्रा लेयर देती है। बोर, एस्टीलॉडर, वाइएसएल, मैरी के व क्लीनिक इसके लिए मुफीद होंगे। लिप ग्लॉस या लिपस्टिक का एक कोट लगाने के बाद दोबारा लगाएं। लिप कलर लगाने से पहले एक्सफोलिएशन ज़रूरी है। ताकि होंठ चिकने और मुलायम रहें।बाज़ार में एक्सफोलिएटिंग लिप स्क्रब आसानी से उपलब्ध है। या फिर बच्चों के मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश को गोलाई में घुमाते हुए स्क्रब करें।

जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, स्किन टोन भी बदलती जाती है। झाइयां, जैसे-जैसे है। रूखी त्वचा और डार्क स्पॉट साफ़ नज़र आने लगते हैं और त्वचा उतनी साफ़ और गोरी नहीं रह जाती। उस पर सीज़न का असर भी होता है। विंटर में सनस्क्रीन क्रीम शायद ही कोई इस्तेमाल करता है। साथ ही खुली ठंडी हवाएं त्वचा की ऊपरी परत को काफ़ी हद तक नुकसान पहुंचाती हैं। कॉम्प्लेक्शन डल कर देती हैं। सामान्य और रूखी त्वचा पर ख़ास तौर पर इनका असर होता है। इसलिए अगर आप अपनी रंगत को निखारना चाहती हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट अंबिका पिल्लै की ये ट्रिक्स अपनाइए और खोई हुई रंगत वापस पाइए । सनब्लॉक गोरी रंगत पाने का सबसे आसान उपाय है रोज सनब्लॉक का इस्तेमाल । इसलिए ऐसा मॉयस्चराइज़र लें जिसमें एसपीएफ 15 या उससे भी अधिक हो। सुबह चेहरा धोने के बाद इसे लगाना न भूलें। सनब्लॉक न सिर्फ़ आपकी त्वचा को डार्क होने से बचाता है, नुकसानदेह यूवी किरणों से त्वचा के कैंसर और आकस्मिक झुर्रियों से भी बचाता है। अपने हाथों पर भी सनब्लॉक ज़रूर लगाएं।

एक्सफोलिएट
हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएशन से त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते हैं और वह गोरी-चमकदार हो जाती है। 2 टेबल स्पून ओटमील में 2 टेबल स्पून ब्राउन शुगर व 1/4 कप दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे गोलाई में घुमाते हुए स्क्रब करें। धोकर मॉयस्चराइज़र लगाएं। मास्क पॉवर गोरी रंगत पाने के लिए घर पर यह मास्क तैयार करें-चंदन पाउडर + नीबू का रस+टमाटर का रस+खीरे का रस बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाकर सूखने दें। धोकर मॉयस्चराइज़र लगाएं ताकि त्वचा की नमी बरकरार रहे। हफ़्ते में पाएं लाइट कॉम्प्लेक्शन|

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here